Rumored Buzz on अनिद्रा से हैं परेशान तो अपनाएं यह उपाय

Wiki Article



दुनिया देश को बर्बाद कर रहे हैं सेनाध्यक्ष- पीएम इमरान खान

फिर कभी घर में नजर नही आएगी एक भी छिपकली, जानें उन्हें भगाने के ये रामबाण तरीका

नींद की अनिद्रा की मात्रा एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होती है, लगभग हर कोई अपने जीवन के किसी न किसी बिंदु पर तीव्र अनिद्रा का अनुभव करता है जो सप्ताह में लगभग एक रात या उससे अधिक समय तक रह सकती है।

#२ अब पैरों के तलवे पर नीचे से ऊपर अर्थात एड़ी की तरफ से शुरू कर उंगलियों की ओर लाएं, इस प्रकार कुछ देर मसाज करें।

चिकित्सक अक्सर अनिद्रा के लिए उपचार योजना के एक हिस्से के रूप में "रीकंडीशनिंग" का उपयोग करते हैं। इस पद्धति के साथ लोग नए तरीके से निद्रा के साथ बिस्तर को संबद्ध करते हैं। यदि आप अपने आप को सोने  में असमर्थ पाते हैं, तो बिस्तर छोड़कर दूसरे कमरे में चले जाएं, ताकि आप सिर्फ सोने के लिए बिस्तर का उपयोग करें न कि जागने के लिए।

इसे भी पढ़ेंःदीमक से छुटकारा पाने के लिए जरूर अपनाएं ये हैक्स और टिप्स

सेहत

अनिद्रा के कारणों में मनोवैज्ञानिक कारक, दवाएं और हार्मोन का स्तर शामिल है।

स्वास्थ भोजन के साथ पानी पीना स्वास्थ्य के लिए अच्छा या बुरा है?

#४ यदि आप लंबे समय से अनिद्रा से परेशान हैं तो कुछ दिनों के लिए शरीर का मसाज करने से शरीर में जमा तनाव दूर होगा तथा मसल्स को भी आराम पहुंचेगा। इस प्रकार नींद आने में आसानी होगी।

कच्चे पपीता का सेवन दिलाता है कैंसर की बीमारी से छुटकारा

चिंता के कारणों को पूरी तरह से समझा नहीं गया है। चिंता उपचार आमतौर पर दीर्घकालिक होता है और इसमें चिकित्सा और दवाओं का संयोजन शामिल होता है।

घर के किसी खाली पड़े कोने में आपने अक्सर मकड़ियों को और उनके जालों को लटकते देखा होगा। अब बार-बार इन्हें साफ करने में मुसीबत भी आती है और इन्हें साफ करने में डर भी लगता है। चलिए आपको here बताते हैं कि मकड़ियों को घर से भगाने के लिए आप कैसे स्प्रे बना सकती हैं।

अल्पकालिक अनिद्रा यात्रा, तनाव के कारण होती है जिसका इलाज ओटीसी दवाओं से किया जा सकता है जबकि पुरानी अनिद्रा का इलाज पूरी तरह से शारीरिक और चिकित्सीय जांच के बाद दवाओं से किया जा सकता है।

Report this wiki page